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HOW AI KILLING JOB

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence या AI) का इतिहास प्राचीन समय से है, जब ऑटोमेटा के किस्से सुनाए जाते थे, लेकिन इसका आधिकारिक इतिहास 20वीं सदी के मध्य से शुरू होता है। 1956 में डार्टमाउथ सम्मेलन में "कृत्रिम बुद्धिमत्ता" (Artificial Intelligence) शब्द का प्रवर्तन हुआ, जिससे AI को एक विशेषज्ञ क्षेत्र के रूप में मान्यता प्राप्त हुई। 1980 के दशक में विशेषज्ञ प्रणालियों का उत्थान हुआ, जो मानव विशेषज्ञता को नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए नियमों पर आधारित थे। हालांकि, चुनौतियों के कारण, इसके बाद "AI शीतकाल" आया। 21वीं सदी में, AI को फिर से प्रासंगिकता मिली। मशीन लर्निंग, विशेषकर न्यूरल नेटवर्क्स के साथ, महत्वपूर्ण बना। गहरी सीख की तकनीकों के ब्रेकथ्रू ने प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, कंप्यूटर दृष्टि, और पुनरावृत्ति सीखने के क्षेत्र में प्रगति की। इसके अधीन IBM का डीप ब्लू ने 1997 में विश्व शतरंज चैम्पियन को हराया और AlphaGo ने 2016 में गो विश्व चैम्पियन को हराया। आईए के इस नए युग में, आर्थिक और सामाजिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में आईए का प्रयोग हो रहा है। AI kaam ko lene mein aur insano ko badalne mein kuch tarikon se sahayak ho sakta hai. AI, kuch repetitive aur rule-based tasks ko atyant tezi se aur efisheinti taur par kar sakta hai, jisse kuch traditional jobs obsolete ho sakti hain. Is prakar, manufacturing, customer service, aur data entry jaise kshetron mein AI ke istemaal se kuch jobs chali ja rahi hain. Jab AI machines insano ki tarah sochne aur karyon ko samajhne mein mahir ho jaati hain, toh ve kuch karyaon mein insano ko bhi replace kar sakti hain. Lekin, yeh yaad rakhna mahatvapurna hai ki AI ne bhi kuch naye rojgar aur kshetron ko utpann kiya hai, jaise ki AI development, machine learning, aur AI ethics. Is prakar, samasya yeh nahi hai ki AI jobs le raha hai, balki yeh hai ki woh kuch traditional jobs ko badal raha hai aur naye opportunities utpann kar raha hai. Is parivartan mein, samaj ko bhi tay karna hoga ki kis tarah se logon ko naye kshetron mein aur naye tarikon mein kaam mil sakta hai taki yeh parivartan samaj ke liye sakaratmak ho.

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